Health Fitness & Wellbeing



Sunday, November 27, 2016

जरुरत से ज्यादा शुगर खाने के 10 दुष्परिणाम


दोस्तों हम फिर से आपके लिए लाये है आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हेल्थ टिप जो शायद ही जानते होंगे। डॉक्टर्स के अनुसार हमारे शरीर के लिए शुगर या चीनी जरुरी नहीं है, क्योकि अधिकतर जो खाना हम और आप खाते है उसमे हमारी बॉडी के अनुसार शुगर शरीर में पहुँच जाती है। फिर भी अगर आप ऊपर से चीनी या शुगर लेना चाहते है तो दिनभर में 30 से 50 ग्राम की मात्रा में ले सकते है। 

जरुरत से ज्यादा शुगर खाने के 10 दुष्परिणाम

ज्यादा शुगर लेने से शरीर या फिर खून में ग्लूकोस का लेवल बढ़ जाता है। जिससे किडनी डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। जरुरत से ज्यादा शुगर की मात्रा आपके और हमारे शरीर में कई तरह की हेल्थ प्रोब्लेम्स को जन्म देती है। 

एक रिसर्च के अनुसार आर्टिफिशियल शुगर से मिलने वाली हर 150 कैलोरी हमारे शरीर में डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा 1 प्रतिशत और बढ़ा देती है। 

नीचे दिए गए विडियो में डॉक्टर बता रहे है ज्यादा शुगर खाने पर शरीर में होने वाले 10 असर के बारे में - 


Thursday, November 24, 2016

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Sunday, November 20, 2016

गलत प्रकार का तकिये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है


दोस्तों क्या आप जानते है कि गलत तकिये का चुनाव कई सीरियस हेल्थ प्रोब्लेम्स की वजह बन सकता है। 

गलत प्रकार का तकिये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है
आपको यह जानकार आश्चर्य होगा की कुछ लोगों को बिना तकिये के अच्छी नींद आती है वही कई लोगों के लिए रात में सोते समय तकिया जरुरी होता है। उन्हें बिना तकिया नींद नहीं आती है। लेकिन अगर हम एक्सपर्ट्स के नजरिये से देखे तो गलत प्रकार का तकिया रखने से आपको कई प्रकार की प्रोब्लेम्स का सामना करना पड़ सकता है। 

डॉक्टर बताते है सही तकिये का चुनाव करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

नीचे दिए गए वीडियो के लिंक को क्लिक करे और ध्यानपूर्वक देखे। 


Thursday, November 17, 2016

पानी वाले फल और सब्जियां खाएं और वजन घटाएं



जी हाँ

क्या आप जानते है की बाजार में मिलने वाले फल और सब्जियां जिनमें प्रचुर मात्रा में पानी पाया जाता है वही आपका अनावश्यक वज़न को कम करने में कितनी सहायक है। वजन घटाने के इलावा इनके और भी अनेक फ़ायदे है। 

पानी वाले फल और सब्जियां खाएं और वजन घटाएं

वाटर थैरेपी के जरिए आप आपना बड़ा हुआ वजन कम कर सकते है। किस प्रकार निश्चित मात्रा में पानी पीकर हम आपना वजन घटा सकते है। इस पोस्ट में बताएं गए तरीकों से व्यक्ति केवल 10 दिन में 4 से 5 किलो तक वजन घटा सकता है। 

पानी शरीर का मेटाबोलिज्म सुधार कर अनावश्यक चर्बी को कम करता है। ज्यादा पानी पीने से शरीर में जमा चर्बी को बर्न करने की क्षमता बढ़ जाती है। इस प्रकार जितना ज्यादा पानी पिया जायेगा, उतनी ही कैलोरी बर्न करने की शरीर की क्षमता बढ़ती जाएगी। 

नीचे दिए गए वीडियो को ध्यान से देखे और बेहतर परिणाम के लिए अपनाये।