Health Fitness & Wellbeing



Thursday, March 30, 2017

रोज़ 5 बादाम खाने के फायदे


अपने इस स्वास्थ्य व फिटनेस से सम्बंधित ब्लॉग में आपका ब्लॉगर "अखिलेश जैन" सभी पाठकों का स्वागत और अभिनन्दन करता है।
   
आज मैं आपने पाठकों के लिए रोज़ 5 बादाम खाने से होने वाले फायदों के बारे में बात करूँगा। जैसा की हम सभी जानते है अधिकतर बादाम व मेवे जिन्हें हम ड्राई फ्रूट्स भी कहते है, शीत ऋतु में खाये जाते है।

रोज़ 5 बादाम खाने के फायदे
वैसे तो बादाम बिना छिलका उतरे भी कई लोग खाते है पर सूखे बादाम खाने की बजाय अगर इन्हें रात भर पानी में भीगा कर रखा जाये और सुबह इनका छिलका उतार कर खाया जाये तो वह ज्यादा असर करता है।
  
जानी मानी डायटीशियन के अनुसार बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो उसमे मौज़ूद आवश्यक न्यूट्रिएंट्स को शरीर में अब्सॉर्ब होने से रोकता है। जब बादाम का छिलका निकल जाता है तो शरीर उन आवश्यक न्यूट्रिएंट्स को आसानी से अपने भीतर ले लेता है।
  
रोज़ 5 बादाम खाने से आपके बॉडी को न्यूट्रिएंट्स मिलते है वे नीचे क्रमवार बताये गए है-

1.  100 ग्राम बादाम में कार्बोहाइड्रेट्स= 19.74 ग्राम 
2.  100 ग्राम बादाम में प्रोटीन= 21.26 ग्राम 
3.  100 ग्राम बादाम में पोटैशियम= 728 मिलीग्राम 
4.  100 ग्राम बादाम में फाइबर= 11.8 ग्राम 
5.  100 ग्राम बादाम में आयरन= 3.7 मिलीग्राम 
6.  100 ग्राम बादाम में कैल्शियम= 264 मिलीग्राम
7.  100 ग्राम बादाम में मैग्नीशियम= 268 मिलीग्राम
8.  100 ग्राम बादाम में विटामिन बी 6 = 0.1 मिलीग्राम
9.  100 ग्राम बादाम में विटामिन ई= 26.22 मिलीग्राम
10. 100 ग्राम बादाम में फॉस्फोरस= 484 मिलीग्राम


रोज़ बादाम खाने के और भी गुणों के बारे में जानने की लिए दिए गए विडियो को क्लिक करे - 

Saturday, March 25, 2017

दालचीनी की चाय के 12 फायदे


दोस्तों मैं आप सभी का इस ब्लॉग में फिर से स्वागत व अभिनन्दन करता हूँ।

आज आपको दालचीनी की चाय से होने वाले फायदों के बारे में बताऊंगा। जैसा हम सभी जानते हैं की ठण्ड में दालचीनी की चाय पीने से कई प्रोब्लेम्स में फायदा होता है। 

दालचीनी की चाय के 12 फायदे

दालचीनी के साथ अदरक, लोंग, नीबू और शहद ना सिर्फ स्वाद बढ़ाने के काम आने वाली चीजे है बल्कि इनके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी है।

दालचीनी की चाय पेट पर जमी हुई चर्बी को हटाने में सहायक होती है। इससे साथ ही हमारी खून की वेइन्स में जमा हानिकारक कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रोकती है। सर्दी - जुकाम में भी असरकारक होती है यह चाय।   

इस चाय से पाचन प्रक्रिया बेहतर होती हैं। साथ ही विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने में शरीर की मदद करती है शरीर की इम्युनिटी को बढ़ा कर।ये चाय आर्थराइटिस में भी बड़ी फायदेमंद है। इस चाय में मौजूद एंटी इन्फ्लैमटरी तत्त्व बदन दर्द आदि से छुटकारा दिलाते है। 

यह हार्ट डिसीज़ से भी बचाव करती है। साथ ही ब्रेन फंक्शन को तेज करती है। इसके साथ ही यह चाय ब्लड शुगर लेवल को कन्ट्रोल करती है जिससे डायबिटीज जैसी बीमारी से बचाव होता है।

दालचीनी की चाय के और भी फ़ायदे जाने के लिए नीचे दिए गए विडियो को क्लिक करे और सम्पूर्ण जानकारी पाए।

 

Wednesday, March 22, 2017

ब्लॉग का एंड्रोइड मोबाइल एप्प डाउनलोड करे


दोस्तों आपका एक बार फिर से स्वागत करता हूँ 🙏 आपके अपने इस ब्लॉग में।
   
आप सभी को बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि आपके मनपसंद ब्लॉग-"सेहतमंद स्वास्थ्य के फिटनेस टिप्स" का एंड्रोइड मोबाइल एप्प (Beta Version) एंड्रोइड मोबाइल्स के लिए मैं आज आपके लिए फ्री डाउनलोड के लिए लाया हूँ। 

मोबाइल एप्प को आपको थर्ड पार्टी एप्प की तरह इनस्टॉल करना होगा जैसे पहले अपने स्मार्टफोन में थर्ड पार्टी एप्प को इनेबल और सभी तरह के सिक्योरिटी अलर्टस को OK या इग्नोर करना होगा। 

अगर फिर भी एप्प इनस्टॉल करने में कोई टेक्निकल एरर आये तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में अपनी प्रॉब्लम लिख सकते है या फिर इस ईमेल एड्रेस पर मेल भी कर सकते है। मैं आपके जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करूँगा। आपका यह एंड्राइड एप्प किसी भी तरह के वायरस से मुक्त हैं।

इस एप्प को टेस्ट करने के बाद, जल्द ही आप इसे गूगल प्ले से भी फ्री डाउनलोड कर सकेंगे। 


दिखाए गए "डाउनलोड" पर क्लिक करें

इनस्टॉल करने के बाद एप्प कुछ इस तरह दिखेगा


एंड्रोइड मोबाइल एप्प डाउनलोड लिंक - 😃😃


सेहतमंद स्वास्थ्य के फिटनेस टिप्स मोबाइल एप्प

Sunday, March 19, 2017

जीरे की चाय के 10 फायदे


आपके अपने ब्लॉग में सभी पाठकों का फिर से 🙏 स्वागत और अभिनन्दन है। 

दोस्तों आज हम आपको जीरे की चाय पीने से होने वाले फायदों के बारे में बात करेंगे।  जैसा हम सभी भारतीय जानते है जीरा एक अभिन्न और महत्वपूर्ण मसाले के रूप में अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। 

जीरे की चाय के 10 फायदे

बिना जीरे के हमारे भोजन अधूरा रहता है।  सब्जी, दाल और बहुत से खाने की चीज़ो में जीरा का इस्तेमाल काफी समय पहले से चला आ रहा है।  जीरा न सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है।  

क्या आप जानते है की जीरे की चाय पीने से वजन भी कम होता है और साथ ही जीरा शरीर में चर्बी का जमा होना भी कम करता है। इसकी चाय पीने से ह्रदय से जुडी बीमारियाँ भी दूर होती है।  यह हमारे शरीर की पाचन-शक्ति को भी बढ़ाता है। 

जाने माने डायटीशियन के अनुसार जीरे की चाय पीने से एसिडिटी की परेशानी भी दूर होती है। जीरे की चाय में मौजूद मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम और आयरन शरीर को अतिआवश्यक न्यूट्रिएंट्स देते है जो की अच्छी हेल्थ के लिए जरुरी और इफेक्टिव होते है।  

जीरे की चाय के और भी फायदों को जानने के लिए नीचे दिए गए विडियो के लिंक को क्लिक करे और जाने इसके अन्य फायदे।