Health Fitness & Wellbeing



Saturday, May 27, 2017

एनीमिया दूर करने के घरेलू उपाय

मैं अखिलेश जैन आपके अपने सेहतमंद स्वास्थ्य के फिटनेस टिप्स ब्लॉग में अपने सभी दोस्तों और मित्रों का हार्दिक स्वागत और बार-बार अभिनन्दन करता हूँ। आप सभी का अपने पसदीदा ब्लॉग में नमस्कार करता हूँ।
  

दोस्तों आज हम शरीर में होने वाले खून की कमी (एनीमिया) जो हमारे शरीर के अंदर आयरन की कमी से होती है उसके बारे में बात करेंगे। जैसा की हम सभी जानते है आयरन की कमी होने से खून में रेड ब्लड सेल्स का मिनिमम लेवल कम हो जाता है तो एनीमिया जैसी बीमारी का शिकार हो जाते है। 



एनीमिया दूर करने के घरेलू उपाय



खून में मौजूद रेड ब्लड सेल्स शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति एनीमिया का शिकार हो जाता है तो उसके शरीर को नियमित मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है जिसकी वजह से उस व्यक्ति को कमजोरी, थकान, चक्कर आना, बाल झड़ना जैसी कई हेल्थ से सम्बंधित परेशानियां होने लगती है।



हम एनीमिया की बीमारी से अपनी डाइट में आयरन की मात्रा बढ़ाकर बच सकते है।  एनीमिया को दूर करने के 10 घरेलू उपचारों के बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताएँगे। 

  
1. रोज एक मुट्ठी भुनी मूंगफली खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और आयरन मिलता है जिससे एनीमिया जैसी बीमारी आसानी से दूर हो सकती है।
  

2. रोज सुबह-सुबह आधा कप टमाटर और सेब का रस मिलकर भी पीने से एनीमिया की शिकायत दूर हो सकती है।
  

3. रोज तिल के पानी में शहद मिलकर पीने से भी 15 दिन में आपको एनीमिया की प्रॉब्लम में फर्क महसूस होने लगेगा।
  

4. अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और मैथी जिनमे भरपूर मात्रा में आयरन होता है को लेने से बहुत जल्दी एनीमिया की प्रॉब्लम दूर हो सकती है।
  

5. रोज 5 बादाम रात को पानी में भीगा कर सुबह खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन मिलेगा और एनीमिया की बीमारी दूर हो जाएगी।
  

6. चुकंदर में भी काफी मात्रा में आयरन होता है जिससे लेने से शरीर को एनीमिया जैसी बीमारी से बचा जा सकता है।
  

7. रोज 2 चम्मच तुलसी और धनिया का रस मिलकर पीने से एनीमिया में राहत मिलती है।
  

8. रोज एक गिलास पानी में शहद और नीबू डालकर पिए।  इससे काफी फायदा मिलता है।
  

9. गुड़ शरीर में आयरन पाने का एक और बहुत अच्छा उदाहरण है।  अगर आप रोज थोड़ा सा गुड़ खाएंगे तो शरीर को प्रयाप्त मात्रा में आयरन अपने आप मिल जाया करेगा।
  

10. अखरोट, पिस्ता, छुहारा, खजूर और किशमिश में भी काफी  मात्रा में आयरन होता है जो आपके शरीर को एनीमिया से बचा सकता है।
  


एनीमिया को दूर करने के घरेलू उपायों के बारे में ज्यादा जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को ध्यान से  देखे और शेयर करे।


Wednesday, May 17, 2017

जल्दी वजन घटाने के 10 टिप्स

आपका ब्लॉगर अखिलेश अपने सभी मित्रों और पाठकों का स्वागत और बार बार अभिनन्दन करता हूँ। आशा करता हूँ आप सभी का स्वास्थ्य बढ़िया और सेहतमंद होगा।

  
दोस्तों आज हम बात करेंगे की किस तरह जल्दी से वजन घटाया जाये और ये करने के 10 टिप्स भी बताऊंगा। जैसा कि हम सभी जानते व साथ ही अनुभव कर रहे है की आज कल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में हमारी लाइफस्टाइल किस तरह की हो गयी है। 
   


हम लोग न तो सही प्रकार की डाइट ले पाते है और कुछ लोग तो हार्मोनल चेंज और अधिकत्तर सिटींग जॉब होने से हमारे वजन बढ़ने लगता है। 



जल्दी वजन घटाने के 10 टिप्स




लगातार बैठे रहने से पेट बाहर निकलने लगता है और वजन भी बढ़ने लगता है। समय न निकाल पाने की वजह से हम फिजिकल वर्कआउट या फिर एक्सरसाइज नहीं कर पाते है।  वजन को कण्ट्रोल करने के लिए हम अपनी तरफ से ज्यादा से ज्यादा कोशिश भी करते रहते है।

  
अब हम आपको उन 10 अमेजिंग टिप्स के बारे में बताएँगे जिन्हें अपनाकर आप अपने बढ़ते वजन को कण्ट्रोल कर सकते है और बड़ा हुआ वजन आसानी से कम कर सकते है।

  
1 .  हरी पत्ते वाली सब्जियां - इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते है। इन्हें अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल करे क्योकि ये वजन घटाने में आपकी सहायता करते है।
  

2 . पर्याप्त नींद ले - नियमित रूप से 6 - 8 घंटे की नींद ले। इससे भूख बढ़ाने वाले हार्मोन्स नहीं बढ़ते है और वजन घटाने में सहायता मिलती है।

  
3 . टेस्ट लेकर खाये - जल्दी-जल्दी खाने से हम एक तो खाना अच्छी तरह चबा नहीं पाते है और इस दौरान ज्यादा खा या ओवरईटिंग का शिकार हो जाते है।  खाना हमेशा धीमे-धीमे चबा कर खाये जिससे पेट को खाना पचाने में ज्यादा मेहनत न करनी पड़े। इस प्रकार आपको देर तक भूख नहीं लगेगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा।


  
4 .  चाय - सुबह की चाय में दूध और चीनी को अवॉयड करे।  इसकी जगह ब्लैक कॉफ़ी या फिर ग्रीन टी दिन में 2-3 बार ले।  ये वजन घटाने में काफी असरदार सिद्ध होते है।




5 . डेरी प्रोडक्ट्स - अपनी डाइट में डेरी प्रोडक्ट्स को भी शामिल करे।  जैसे दूध, दही, छाछ और पनीर।  इन सभी में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-डी और जरुरी नुट्रिएंट्स होते है जो शरीर का मेटाबोलिज्म को बढ़ाते है जिससे जमी हुई चर्बी कम होती है और वजन कम होता है।


  
6 . प्रोटीन - ये शरीर की मांसपेशियाँ बनाने में मदद करता है।  साथ ही वजन घटाने में सहायक होता है।


  
7.  एक्सरसाइज - नियमित रूप से कम से कम 30 मिनिट मॉर्निंग वॉक या फिर एक्सरसाइज करे इससे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने में सहायता मिलती है।




8 . तनाव कम करे - कोशिश करे की जिन्दगी की भाग दौड़ की स्ट्रेस और अन्य प्रकार का तनाव कम करे क्योकि इससे शरीर में भूख बढ़ाने वाले होर्मोनेस का लेवल बढ़ जाता है जिससे वजन भी बढ़ने लगता है।  वजन घटाने के लिए योगा और मैडिटेशन करे।


  
9 . घर से कुछ न कुछ खाकर निकले - अगर आप घर से कुछ खाकर बाहर जायेंगे तो आपको बाहर का जंक फ़ूड खाने की इच्छा नहीं होगी।  इसके साथ ही आप अपने वजन पर कण्ट्रोल रख सकेंगे।


  
10 . सुबह नाश्ता जरूर करें - वजन घटाने के लिए आपको सुबह का नाश्ता जरूर करना चाहिए।  इससे दिन भर भूख लगने की प्रॉब्लम कण्ट्रोल होगी और साथ ही आप ज्यादा खाने से भी बचेंगे।

  
जल्दी वजन घटाने के 10 टिप्स के बारे में ज्यादा जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को ध्यानपूर्वक देखे और शेयर करे।