Health Fitness & Wellbeing



Monday, August 7, 2017

स्किन देती है बीमारियों के संकेत





दोस्तों आप सभी का स्वागत है आपके अपने स्वास्थ्य और फिटनेस से सम्बंधित ब्लॉग में।  आशा करता हूँ आप सभी सेहतमंद और फिट होंगे। साथ ही अपने स्वास्थय का पूरा पूरा ध्यान रख रहे होंगे।  क्योकि कहा गया है की अगर स्वास्थ्य बढ़िया है तो सब बढ़िया है।  हमारे ब्लॉग में प्रकाशित होने वाले पोस्ट्स को पढ़ कर आप अपने स्वास्थ्य को हमेशा के लिए फिट और तंदुरुस्त बना सकते है।
  



दोस्तों आज हम बात करेंगे हमारी त्वचा के बारे में।  हमारी स्किन हमें शरीर के अंदर होने वाले अच्छे और बुरे फंक्शन्स जो की नार्मल बॉडी वर्किंग से जुड़े होते है के बारे में संकेतों के माध्यम से हमको बता दे देती है। क्योकि जब बॉडी के अंदर कोई होर्मोनेस का बैलेंस बिगड़ता या खराब होता है तो सबसे पहले हमारी स्किन पर उसका प्रभाव दिखने लगता है।  हमारी स्किन शरीर के सभी महत्वपूर्ण अंगो को सुरक्षा प्रदान करती है और नमी को बचा कर रखती है।  इसके साथ है बॉडी का टेम्परेचर भी मेन्टेन करती है।





आपकी स्किन देती है बीमारियों के संकेत
  




इसी प्रकार जब भी कोई शरीर का अंग सही रूप से काम नहीं कर पाता है तो उसकी झलक हमें अपनी स्किन को देख कर जान सकते है।  जब कोई भी नार्मल बॉडी फंक्शन में कोई इम्बैलेंस होता है तो सबसे पहले संकेत हमारी स्किन हम को देती है बस जरुरत है तो उस संकेत को पहचानने और समझने की।  इसीलिए अगर आपको अपनी स्किन पर कोई भी एब्नार्मल चीज़ दिखे तो समझ लीजिये के आपके शरीर में अंदर सब कुछ नार्मल नहीं चल रहा है।




बॉडी फंक्शन में कोई भी एब्नॉर्मलिटी हमारी स्किन पर साफ़ तरह से झलकती है और संकेत देती है।  आज हम उन्ही संकेतों के बारे में बात करेंगे जो हमारी स्किन हमें देती है।  अतः जब भी आप नीचे दिए गए संकेतों में से कोई भी संकेत देखे तो उसे इग्नोर न करे। 


1.  पीलापन:- स्किन का पीलापन शरीर में खून की कमी को दर्शाता है। यह शरीर में आयरन की कमी बताता है।  अगर आपको अपनी त्वचा में पीलापन दिखे तो तुरंत डॉक्टर को कंसल्ट करे और आयरन से भरपूर डाइट लेना शुरू करे।  




2.  काले दब्बे:- गले, अंडर आर्म्स और इनर थाई पर काले पैच होने का मतलब शरीर में इन्सुलिन की अनियमितता का संकेत होता है।  इस कारण व्यक्ति को डायबिटीज होने की आशंका भी हो सकती है।  




3.   छोटे-छोटे दाने:- अगर आपको अपनी त्वचा पर छोटे-छोटे दाने दिखे जिनकी वजह से काफी खुजली होती है तो यह किसी फ़ूड या फिर मौसम की वजह से एलर्जी हो सकती है।  इसलिए अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह अवश्य लेवे।  




4.  ड्राई पैचेज:- इस तरह की प्रॉब्लम स्किन पर आम तौर पर ठंडो में या फिर शीत ऋतु में अधिक देखी जाती है।  जब स्किन अपनी कुदरती नमी खो देता है।  इसके साथ ही अगर व्यक्ति को कब्ज और मोटापे की शिकायत है तो यह आगे चल कर थाइराइड की प्रॉब्लम हो सकती है।  




5.  चकत्ते पड़ना:- जब भी त्वचा ज्यादा धूप में रहती है तो धूप से होने डैमेज को बचाने के लिए यह स्किन का रिएक्शन होता है।  लकिन अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले क्योकि स्किन कैंसर के शुरुआती लक्षण कुछ इसी प्रकार के होते है।  




6.   बहुत अधिक पिम्पल्स:- ये बहुत ज्यादा स्ट्रेस अथवा तनाव के कारण भी हो जाते है।  साथ ही पीरियड से पहले या फिर कम नींद आने के कारण भी पिम्पल्स हो सकते है।  यह अधिकतर ठुड्डी के आस पास अधिक पाए जाते है।  ऐसे में अपने डॉक्टर को दिखाना न भूले।  




7.   लाल पैचेज:- यह लाल पैचेज अपने शरीर के इम्यून सिस्टम में खराबी की वजह से होते है।  कभी कभी यह कंडीशन डायबिटीज की और भी इशारा करती है।
  



आपकी त्वचा आपको और क्या संकेत देती है और उन संकेतों का मतलब क्या होता है यह जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो क्लिप को देखे और शेयर करे और हां इस पोस्ट के बारे में आपने विचार हमें जरूर कमैंट्स के माध्यम से अवगत कराये।



  


No comments:

Post a Comment